---------Sponsered Ads---------

विश्व हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं: Vishwa hindi Diwas status Greetings Images Wishes Download

---------Sponsered Ads---------

विश्व हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं: Vishwa hindi Diwas status Greetings Images Wishes Download 10th January 2023 | Vishwa Hindi Diwas ki Hardik Subhkamnayen Sandesh.

प्रतिवर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है| वर्ष 2006 में भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के तौर पर हर वर्ष मनाए जाने की घोषणा की गयी थी। इसका उद्देश्य विश्व में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिये जागरूकता पैदा करना तथा हिन्दी को अन्तरराष्ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है। तब से लेकर हिंदी दिवस को वैश्विक रूप में विश्व हिंदी दिवस को अंतरराष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में विश्व के कई देशों में मनाया जाने लगा. इस दिन 10 जनवरी को सभी देशों में स्थित भारत के दूतावासों में विश्व हिंदी दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और हिंदी भाषी लोगों को आमंत्रित किया जाता है|

विश्व हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

हिंदी को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए 10 जनवरी 1975 से ‘विश्व हिंदी सम्मेलन’ का आयोजन शुरू किया गया। पहले विश्व हिंदी सम्मेलन की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए प्रतिवर्ष 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाया जाता है। इसका मकसद विश्व में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिये जागरूकता पैदा करना तथा हिन्दी को वैश्विक भाषा के रूप में पेश करना है।

समस्त विश्व में हिन्दी भाषा के प्रचार में जुटे सभी को विश्व हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। आइए, आज से हम भी हिन्दी के संरक्षण में अपना योगदान दें ।

---------Sponsered Searches---------

हिंदी विचारों को अभिव्यक्त करने की सरल व मृदु भाषा है। हिंदी सिर्फ भाषा नहीं बल्कि हमारे देश को एकता के सूत्र में पिरोकर रखने का माध्यम है। सभी देशवासियों को विश्व हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

विश्व हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं
हिन्दी हमारे राष्ट्र की अभिव्यक्ति का सरलतम स्त्रोत है

निज भाषा उन्नति अहै, सब भाषा को मूल, बिनु निज भाषा ज्ञान के, मिटै न हिय को शूल। भारतेन्दु हरिश्चन्द्र विश्व हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

विश्व हिन्दी दिवस पर सभी देशवासियों को मेरी शुभकामनाएं। हमारी हिन्दी विश्व की समृद्ध भाषाओं में से एक होने के साथ ही हमारी संस्कृति और पहचान भी है। यह देश को एक सूत्र में जोड़ने का साधन है और प्रत्येक भारतवासी का गर्व है।

Vishwa Hindi Diwas status Greetings

देश को एकता के सूत्र में बांधने वाली हिंदी सिर्फ एक भाषा नहीं बल्कि भावों की अभिव्यक्ति है .. विश्व के सभी हिंदी भाषियों एवं हिंदी प्रेमियों को #विश्व_हिंदी_दिवस की शुभकामनाएं | #HindiDiwas

आप सभी को ‘विश्व हिंदी दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं। भारतीय गौरव एवं राष्ट्रीय एकता की प्रतीक हिंदी भाषा का अपनी अद्भुत भावाभिव्यक्ति के कारण विश्व में सर्वोच्च स्थान है। आइए, हम सभी विश्व में सर्वाधिक प्रयोग की जाने वाली भाषाओं में एक, हिंदी भाषा के उत्थान के लिए संकल्पित हों।

हिंदी दिवस की सभी राष्ट्र प्रेमी सनातनी यों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं आज हम संकल्प लेते हैं कि हमारी अपनी राष्ट्रभाषा हिंदी को अधिक से अधिक प्रचारित प्रसारित एवं अपने हरे क्षेत्र में हिंदी पठन-पाठन का विस्तार करते हैं।

“मेरी मातृभाषा – मेरा अभिमान”

#विश्व_हिंदी_दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
गर्व से हिन्दी बोलिए, लिखिए तथा पढ़िए

Vishwa hindi Diwas Greetings Images Wishes

Vishwa Hindi Diwas HD Wallpaper Images Instagram Whatsapp Status

आप सभी देशवाशियों को हिन्दीदिवसकी हार्दिक शुभकामनाएं.. वन्दे मातरम

Leave a Comment

---------Sponsered Ads---------