---------Sponsered Ads---------

यूपी पंचामृत योजना: Panchamrut Yojana लाभ एवं पात्रता, आवेदन प्रक्रिया

---------Sponsered Ads---------

सारांश : यूपी पंचामृत योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करें – Panchamrut Yojana Online Registration ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड, पात्रता, लाभार्थी सूची, भुगतान / राशि की स्थिति, सुविधाएँ, लाभ और ऑफिसियल वेबसाइट upcane.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जाँच करें ।

यूपी पंचामृत योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की कि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ‘पंचामृत योजना’ (Panchamrut Yojana) किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्ति में मदद करने जा रही है। इस लक्ष्य को हासिल करने के दो मूलभूत मंत्र हैं। पहला न्यूनतम लागत में अधिकतम उत्पादन और दूसरा उत्पादन का उचित मूल्य. न्यूनतम लागत में अधिकतम उत्पादन में तकनीक की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह किसानों के लिए संजीवनी के रूप में काम करेगी।

गन्ने की खेती में नई तकनीक का प्रयोग कर उपज बढ़ाने के लिए गन्ना विभाग ने पंचामृत नाम से एक नई योजना शुरू की है। इसमें गन्ना बोआई की आधुनिक विधा ट्रेंच, पेड़ी प्रबंधन, ड्रिप इरीगेशन, मल्चिंग और सहफसल शामिल है। इसके नाते ही इसे पंचामृत नाम दिया गया है। ‘पंचामृत योजना’ के तहत राज्य में कुल 2028 किसानों का चयन शरद ऋतु के मौसम से पहले मॉडल भूखंड विकसित करने के लिए किया जाएगा। इस भूखंड का न्यूनतम क्षेत्र 0.5 हेक्टेयर होगा, जबकि मध्य और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की गन्ना विकास परिषदों में से प्रत्येक में कम से कम 15 भूखंडों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 10 भूखंडों का चयन किया जाएगा।

सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम “ यूपी पंचामृत योजना 2022 ” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे जैसे योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ।

---------Sponsered Searches---------

Table of Content

यूपी पंचामृत योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन पत्र

UP Panchamrut Yojana Online Registration, Application Form PDF Download, Eligibility, Features, Benefits यूपी सरकार ने गन्ने की उपज बढ़ाने के लिए पंचामृत योजना शुरू की है जो न सिर्फ किसानों की खेतीबाड़ी की पांच विधियों को बखूबी से समझाएगा, बल्कि इससे अधिक उत्पादन कर गन्ना किसानों की आय दोगुनी होगी। पंचामृत योजना गन्ने की उत्पादन लागत को कम करने के साथ-साथ पांच तकनीकों के माध्यम से उत्पादकता और भूमि की उर्वरता बढ़ाने का प्रयास करती है। जिसमें गन्ने की बुवाई के लिए प्रबंधन, कचरा मल्चिंग, ड्रिप सिंचाई और सह-फसल विधि शामिल है।

गन्ने की खेती के लिए उपयुक्त समय

कृषि विशेषज्ञों की मानें तो शरदकालीन गन्ने की खेती के लिए 15 सितम्बर से लेकर 30 नवम्बर तक का समय उपयुक्त होता है। इस सीजन के गन्ने की फसल का उपज भी बसंतकालीन गन्ने की खेती की तुलना में अधिक होता है। इस सीजन में बोए जाने वाले गन्ने के साथ किसान गन्ने की दो लाइनों के बीच आलू, गोभी, धनिया, मटर, लहसुन, टमाटर और गेंहू की सहफसली खेती कर सकते हैं। शर्त यह है कि इन फसलों के लिए अतिरिक्त पोषक तत्व अलग से दें।

UP Panchamrut Yojana 2022 -Overview

योजना का नामयूपी पंचामृत योजना
in EnglishUP Panchamrut Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ 
विभागउत्तर प्रदेश गन्ना विकास विभाग
लाभार्थीयूपी किसान
योजना का उद्देश्यगन्ने का अधिक उत्पादन तथा आय दुगुनी करना 
योजना के तहतराज्य सरकार
राज्य का नामराज्य का नाम
पोस्ट श्रेणीयोजना/Yojana
आधिकारिक वेबसाइटupcane.gov.in

यूपी पंचामृत योजना के ​​लिए आवश्यक दस्तावेज़

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज :

जल्द ही अपडेट किया जायेगा

यूपी पंचामृत योजना पात्रता मानदंड

लाभार्थी पात्रता मानदंड:

पंचामृत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का नागरिक होना चाहिए। इसी के साथ उसे एक किसान होना चाहिए। आवेदक के पास अपनी जमीन होनी चाहिए।

यूपी पंचामृत योजना 2022 के उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य पानी की बचत और गन्ने की पराली और पत्तियों के अधिकतम उपयोग के माध्यम से लागत को कम करना, उर्वरकों और कीटनाशकों के उपयोग को बचाना, अधिक उत्पादकता के लिए एक से अधिक फसलों की खेती को बढ़ावा देना और साथ ही साथ किसानों की आय में वृद्धि करना है। प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए खेतों में पत्तियों को जलाने की आवश्यकता नहीं होगी।

यूपी पंचामृत योजना की मुख्य विशेषताएं

  • गन्ने की खेती में नई तकनीक का प्रयोग कर उपज बढ़ाने के लिए गन्ना विभाग ने पंचामृत नाम से एक नई योजना शुरू की है।
  • इसमें गन्ना बुआई की आधुनिक विधा ट्रेंच, पेड़ी प्रबंधन, ड्रिप इरीगेशन, मल्चिंग और सहफसल शामिल है. इसलिए इसे पंचामृत नाम दिया गया है।
  •  ‘पंचामृत योजना’ के अंतर्गत ड्रिप इरीगेशन से पानी की खपत 50 से 60 फीसद कम हो जाएगी। इसके साथ ही जरूरत के अनुसार नमीं बरकरार रहने से पौधों की बढ़वार अच्छी होगी ।
  • इस विधि के माध्यम से, पत्तियां मल्चिंग के काम आने से इनको जलाने और इससे होने वाले प्रदूषण की समस्या हल हो सकेगी। और ये बाद में ये पत्तियां सड़कर खाद के रूप में खेत को प्राकृतिक रूप से उर्वर बनाएंगी।
  •  ‘पंचामृत योजना’ के तहत अधिकतम परिणाम के लिए विधियों के कार्यान्वयन के संदर्भ में जिलेवार विभिन्न लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं।
  • पंचामृत योजना किसानों को अतिरिक्त आय के लिए बाजार की मांग के अनुसार गन्ने के साथ तिलहन, दाल और सब्जियां उगाने की भी अनुमति देगी।
  • साथ ही सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि किसानों को उनकी उपज का सही दाम मिले।

यूपी पंचामृत योजना के ​​लिए आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने घोषणा की कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की किसानों ( Farmer ) की  यूपी पंचामृत योजना ( Uttar Pradesh Panchamrut Yojana ) लागत प्रभावी तकनीकी उपायों की शुरूआत और सह-फसल पद्धति को बढ़ावा देने के माध्यम से किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगी। सभी पात्र आवेदक जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

ऑनलाइन यूपी पंचामृत योजना आवेदन पत्र को लागू करने की प्रक्रिया

चरण 1- यूपी पंचामृत योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी upcane.gov.in पर जाएं।

चरण 2- होमपेज पर, विकल्प “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 3- आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

चरण 4- अब आवश्यक विवरण दर्ज करें और दस्तावेज अपलोड करें।

चरण 5- आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

नोट: आपको बता दे कि यूपी सरकार ने पंचामृत योजना के अंतर्गत अभी सिर्फ योजना की घोषणा की है। तथा उसके उद्देश्य, लाभ के बारे में बताया है। यूपी सरकार ने पंचामृत योजना आवेदन करने के लिए अभी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की है।

हेल्पलाइन नंबर और संपर्क पता

गन्ना किसान भाइयों हेतु टोल फ्री नम्बर – 1800-121-3203

महत्वपूर्ण तिथियाँ

Event Dates
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि

महत्वपूर्ण लिंक

Event लिंक्स
ऑनलाइन आवेदनपंजीकरण | लॉग इन करें
यूपी पंचामृत योजना लाभार्थी सूचीयहां क्लिक करें
यूपी पंचामृत योजना लाभार्थी की स्थितियहां क्लिक करें
अधिसूचनायहां क्लिक करें
यूपी पंचामृत योजना आधिकारिक पोर्टलआधिकारिक वेबसाइट

Leave a Comment

---------Sponsered Ads---------