---------Sponsered Searches Ads---------

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन महिलाओं को फ्री में मिलेंगे स्मार्टफोन, इंटरनेट सेवा, पात्रता जाने

---------Sponsered Searches---------

सारांश : राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन करें चिरंजीवी परिवार को फ्री में मिलेंगे स्मार्टफोन, इंटरनेट सेवा – Rajasthan Free Smartphone Scheme ऑनलाइन पंजीकरण (Rajasthan Free Mobile Yojana Online Registration), आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड (Application Form PDF Download), पात्रता (Eligibility), लाभार्थी सूची, सुविधाएँ (Features), उद्देश्य (Purpose), लाभ (Benefits) और ऑफिसियल वेबसाइट rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जाँच करें ।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा वित्त वर्ष 2023-23 बजट घोषणा के दौरान Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 को शुरू करने का ऐलान किया गया था। सरकार ने 1.35 करोड़ मोबाइल हैंडसेट तीन साल तक फ्री 4जी इंटरनेट के साथ सप्लाई करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। हर स्मार्टफोन करीब 5,639 रुपए की कीमत का होगा। इसके लिए सरकार की एजेंसी राजकॉम्प ने टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। टेक्निकल बिड के बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी। संभावना है कि नवंबर-दिसंबर या अगले साल की शुरुआत से स्मार्टफोन मिलने शुरू हो जाएंगे।

सरकार ने इसके लिए 12,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है, जिसमें स्मार्टफोन, सिम, तीन साल का इंटरनेट एक्सेस, वारंटी आदि शामिल है। जानकारों के मुताबिक फोन की कीमत 5500 से 6000 रुपये के बीच हो सकती है। सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम “ राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 ” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे जैसे योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ।

Table of Content

---------Sponsered Searches---------

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना क्‍या है?

23 फरवरी, 2023 को बजट में घोषणा की गई थी कि राजस्थान की 1.33 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को फ्री में मोबाइल दिए जाएंगे। सबसे पहले तो सबसे बड़ी बात ये जान लीजिए कि अब 1.33 करोड़ नहीं जन आधार कार्ड धारक सभी 1.35 करोड़ महिलाओं को ये फोन दिए जाएंगे। इसलिए अब इस योजना के तहत लाभांवित महिलाओं की संख्या 1.35 करोड़ हो गई है। इन मोबाइलों में 3 साल तक का डाटा भी बिल्कुल फ्री में दिया जाएगा। राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई फ्री मोबाइल फ़ोन योजना जिसका नाम मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना इस योजना से राज्य में महिलाओ को ऑनलाइन जोड़ना व शिक्षित करना है ताकि वे घर पर रहकर उचित समय पर उनके हित में चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठा सकें।

  • सरकार द्वारा Free Mobile Yojana Rajasthan 2023 के तहत 1200 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा।
  • लाभार्थी महिलाओं को मोबाइल का वितरण जिला एवं ब्लॉक स्तर पर ई मित्र के माध्यम से किया जाएगा। मोबाइल प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिला को अपना e-KYC करवाना होगा।
  • इस योजना को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के नाम से भी जाना जाता है
https://twitter.com/ashokgehlot51/status/1496475271842918404

Rajasthan Free Smartphone Scheme – Phase 1 Distribution

तीन साल में राज्य में चिरंजीवी परिवारों की मुखिया 1.35 करोड़ महिलाएं स्मार्टफोन खरीदने की पात्र होंगी। चालू वित्त वर्ष के लिए योजना को 1200 करोड़ मिले हैं। इस पैसे से सिर्फ 30 लाख महिलाएं ही स्मार्टफोन ले पाएंगी। शेष महिलाओं को अगले दो वर्षों में फोन प्राप्त होंगे। टेंडर की कुल कीमत 7500 करोड़ है। इसमें 1.33 करोड़ स्मार्टफोन और तीन साल तक इंटरनेट सुविधा शामिल है। स्मार्टफोन का डिस्ट्रीब्यूशन जिला और ब्लॉक लेवल पर होगा। जिन महिलाओं को मोबाइल दिए जाएंगे। इन्हें ई-केवाईसी करवाना होगा। आईटी विभाग इसके लिए समय और जगह तय करेगा।

जो भी फर्म स्मार्टफोन प्रदान करती है, उसे डिलीवरी पर डिवाइस की कुल लागत का केवल 30% ही प्राप्त होगा। डिलीवरी के बाद पहले 35 फीसदी पैसा दिया जाएगा, उसके बाद बाकी 35 फीसदी दो साल बाद दिया जाएगा। टेंडर में कई आवश्यकताएं शामिल हैं जिन्हें स्मार्टफोन आपूर्तिकर्ता को भुगतान करने से पहले पूरा किया जाना चाहिए।

17 अगस्त से यह तकनीकी बोलियां स्वीकार करना शुरू करेगी। तकनीकी बोली के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। नवंबर के अंत या अगले साल दिसंबर की शुरुआत में स्मार्टफोन उपलब्ध होंगे। ई-मित्र के माध्यम से जिला एवं प्रखंड स्तर पर मोबाइल फोन का वितरण किया जायेगा. मोबाइल डिवाइस प्राप्त करने वालों को पहले ई-केवाईसी पूरा करना होगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में वितरित किए जाने वाले मोबाइल की खासियत

  • स्क्रीन टच, या स्मार्टफोन-शैली, मोबाइल फोन राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना (Rajasthan Free Mobile Yojana) 2023 के हिस्से के रूप में जारी किए जाएंगे।
  • भारत में बनने वाले इस फोन में 5.5 इंच का डिस्प्ले होगा। इसके अतिरिक्त, इसमें Quad Core प्रोसेसर, 2GB रैम और 32GB मेमोरी स्टोरेज होगी।
  • मोबाइल फोन पर तीन साल तक हर महीने 5 से 10 जीबी डेटा मुफ्त मिलेगा।
  • जिन महिलाओं को फायदा होगा वे अपने फोन में दो सिम कार्ड का इस्तेमाल कर सकती हैं। सिम कार्ड इसके प्राथमिक स्लॉट में स्थापित किया जाएगा, जिसे बदला नहीं जाएगा, पहले से सक्रिय है।
  • इन स्मार्टफोन की कीमत 5500 से 6000 रुपये के बीच है।
  • ये मोबाइल डिवाइस बीएसएनएल, एयरटेल और रिलायंस जियो सहित जानी-मानी फर्मों की इंटरनेट सेवाओं से जुड़े होंगे।

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना: Free Smartphone के लाभ एवं उपयोग

स्मार्टफोन आपूर्तिकर्ताओं द्वारा ब्लॉक-स्तरीय सेवा केंद्र स्थापित करने की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, ग्राहक सेवा के लिए विशिष्ट योजनाएँ बनाई जानी चाहिए। कार्य आदेश प्राप्त करने के एक वर्ष के भीतर, पूर्ण हैंडसेट वितरित किया जाना चाहिए। एक और जरूरत एक बैच में कम से कम पांच लाख मोबाइल फोन उपलब्ध कराने की है।

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के अधिकारियों के अनुसार, कई अन्य ऑनलाइन सुविधाएं उपयोगकर्ताओं को एंड्रॉइड फोन एप्लिकेशन के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएंगी। पॉपअप संदेशों के माध्यम से जनता को पेंशन राशन और अन्य सुविधाओं की भी याद दिलाई जाएगी। जल्द ही महिलाओं को फोन देना शुरू करेगी।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 – Overview

योजना का नाम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना (Rajasthan Free Mobile Yojana)
शुरू की गई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
लाभार्थी प्रदेश की चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाएं 
लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ 35 लाख
प्रमुख लाभ राजस्थान में 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवार को फ्री में मिलेंगे स्मार्टफोन, इंटरनेट सेवा मिलेगी मुफ्त
योजना का उद्देश्य फ्री में मोबाइल फोन देना ताकि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी समय पर उन तक पहुंच सके। 
निर्धारित बजट 1200 करोड़ रुपए
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रकार
योजना के तहत राज्य सरकार
राज्य का नाम राजस्थान
पोस्ट श्रेणी योजना/Yojana
आधिकारिक वेबसाइट rajasthan.gov.in

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के ​​लिए आवश्यक दस्तावेज़

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज :

  • जनाधार कार्ड
  • चिरंजीवी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  •  पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Rajasthan Free Mobile Yojana पात्रता मानदंड

लाभार्थी पात्रता मानदंड:

  • आवेदन करने वाली महिला राजस्थान की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • केवल जन आधार कार्ड वाली महिलाएं और चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया ही इस योजना से लाभान्वित होने की पात्र हैं।

Rajasthan Free Smartphone Yojana के उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए राजस्थान 2023 के मुफ्त मोबाइल कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य राज्य के चिरंजीवी परिवारों की महिला प्रधानों को मुफ्त स्मार्टफोन देना है। ताकि उन्हें सरकार के सभी सामाजिक कार्यक्रमों की जानकारी आसानी से मिल सके।

फ्री मोबाइल योजना राजस्थान 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 23 फरवरी, 2023 को बजट भाषण के दौरान प्रदेश की उन सभी महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन देने का ऐलान किया, जो जन आधार कार्ड के मुताबिक परिवार की मुखिया हैं।
  • इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को पूरी तरह से मुफ्त में स्मार्ट फोन प्राप्त होंगे।
  • सरकार ने 1.33 करोड़ मोबाइल हैंडसेट तीन साल तक फ्री 4जी इंटरनेट के साथ सप्लाई करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है।
  • सरकार प्रदेश की 1.33 करोड़ महिलाओं के लिए 7500 करोड़ के स्मार्टफोन खरीद रही है।
  • हर स्मार्टफोन करीब 5,639 रुपए की कीमत का होगा।
  • राजस्थान राज्य की महिलाओं को एक मुफ्त स्मार्टफोन कार्यक्रम की बदौलत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तक पहुंच प्राप्त होगी।
  • ऐसा करने से वह अन्य महिलाओं की तरह ही डिजिटल सेवाओं का उपयोग कर सकेगी।
  • सरकार ने इस कार्यक्रम को शुरू करने का प्राथमिक कारण यह सुनिश्चित करना था कि पात्र महिलाओं को सेलफोन प्रदान करके सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले कार्यक्रमों और सेवाओं तक पहुंच हो।
  • सेल फोन के लिए पात्र महिलाओं को अपना ईकेवाईसी पूरा करना होगा। जो उनके जन आधार कार्ड को साबित करना चाहिए।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के ​​लिए आवेदन कैसे करें

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की बजट की घोषणा, राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ जून से महिलाओं को दिया जाएगा राजस्थान फ्री मोबाइल 02 अक्टूबर 2023 से वितरण होना शुरू होंगे। इस योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं यह देखने के लिए आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2023 में अपना नाम जांचना होगा। अगर आपका नाम इस योजना में शामिल होगा तो Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 का लाभ आपको दिया जाएगा।  सभी पात्र आवेदक जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

  • आपको सबसे पहले राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको वेबसाइट के होम पेज से अपनी पंजीकरण स्थिति देखने के विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब आपको एक नया पेज पॉप अप दिखाई देगा जहां आपको अपना जन आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • अगला कदम खोज विकल्प का चयन करना है।
  • आपका नाम, आपके पिता का नाम, आपकी पात्रता की स्थिति आदि अब स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • यदि आपकी पात्रता स्थिति के आगे “हाँ” दर्शाया गया है, तो आप इस कार्यक्रम से लाभान्वित होंगे।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

Event Dates
वितरण होना शुरू होगा 02 अक्टूबर 2023
---------Sponsered Ads---------

Leave a Comment

---------Sponsered Ads---------