---------Sponsered Ads---------

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं लाभ

---------Sponsered Ads---------

सारांश : मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करें – Chief Minister Udyanman Khiladi Upgradation Scheme ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड, पात्रता, लाभार्थी सूची, भुगतान / राशि की स्थिति, सुविधाएँ, लाभ और ऑफिसियल वेबसाइट sports.uk.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जाँच करें ।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2022

राष्ट्रीय खेल दिवस (national sports day) के मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी (Chief Minister Pushkar Dhami) ने देहरादून में मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना (Chief Minister Udyanman Khiladi Upgradation Scheme) का शुभारंभ किया । मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में आठ से 14 वर्ष आयु के खिलाड़ियों को प्रत्येक माह 1500 रुपए की खेल छात्रवृत्ति देने की शुरुआत करते हुए कई अन्य घोषणाएँ भी कीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना’से कुल 3900 बालक एवं बालिकाओं को लाभ मिलेगा। इसके बाद 14 से 23 साल के खिलाड़ियों को भी छात्रवृत्ति दी जाएगी। खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में पहले की तरह चार प्रतिशत आरक्षण लागू करने का फिर से प्रयास किया जाएगा।

सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम “ मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2022 ” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे जैसे योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ।

Table of Content

---------Sponsered Searches---------

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन पत्र

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana Online Registration, Application Form PDF Download, Eligibility, Features, Benefits

29 अगस्त, 2022 को राष्ट्रीय खेल दिवस पर पुलिस लाइन देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना’ की शुरुआत की। उत्तराखण्ड राज्य के उदीयमान खिलाड़ियों का खेल कौशल विकसित किये जाने एवं उनकी खेल उपलब्धियों को बढ़ावा दिये जाने तथा उन्हें खेलों से जुड़े रहने एवं अधिक मनोयोग से खेलों में प्रतिभाग किये जाने तथा भविष्य के लिये खिलाड़ी तैयार किये जाने के दृष्टिगत उत्तराखण्ड राज्य के उदीयमान खिलाड़ियों को प्रति वर्ष मा0 मुख्यमंत्री उदीयमान उन्नयन योजना के अन्तर्गत खिलाड़ियों को प्रतिवर्ष आवश्यक बैट्री टेस्ट एवं उसकी दक्षता की योग्यता के आधार पर 08 वर्ष से 14 वर्ष तक की आयु के प्रति जनपद 150-150 बालक-बालिकाओं (08 से 09 वर्ष के 25-25 खिलाड़ी, 09 से 10 वर्ष के 25-25 खिलाड़ियों, 10 से 11 वर्ष के 25-25 खिलाड़ी, 11 से 12 वर्ष के 25-25 खिलाड़ी 12 से 13 वर्ष के 25-25 खिलाड़ी, 13 से 14 वर्ष के 25-25 खिलाड़ी) अर्थात् प्रतिवर्ष कुल 3900 खिलाड़ियों को रू0 1500/- प्रतिमाह छात्रवृति प्रदान किये जाने की योजना है। उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए क्लिक करें

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana 2022 – Overview

योजना का नाममुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना
भाषा मेंMukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana (MMUKUY)
शुरू की गईमुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के द्वारा 
आरंभ तिथि29 अगस्त 2022
लाभार्थीराज्य के 8 से लेकर 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ी 
प्रमुख लाभछात्रवृत्ति की राशि प्रतिमाह 1500 रुपए
लाभार्थी संख्याप्रतिवर्ष 3900
योजना का उद्देश्यखेल प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए खेल छात्रवृत्ति देना
योजना के तहतराज्य सरकार
राज्य का नामउत्तराखंड
पोस्ट श्रेणीयोजना/Yojana
आधिकारिक वेबसाइटsports.uk.gov.in

उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत पात्रता

  • केवल प्रदेश के 14 से लेकर 18 साल तक के बच्चे इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आवेदन करने के लिए बच्चों को उत्तराखंड का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2022 के उद्देश्य

CM Udyman Khiladi Upgradation Scheme को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड में बाल खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत योजना के तहत प्रदेश से 3900 छात्रों का चयन हुआ है. इन्हें प्रति माह 1500 रुपये छात्रवृत्ति मिलेगी। प्रदेश सरकार सरलीकरण, समाधान और निस्तारण के मूल मंत्र पर कार्य कर रही है. हमारा प्रयास है कि किसी कार्य के लिए आमजन को परेशानी ना हो। इसके अलावा प्रदेश के अन्य बच्चे भी इस योजना से प्रेरित होकर खेल क्षेत्र से जुड़ेंगे। जिससे राज्य में खेलों को एक बड़े स्तर पर बढ़ावा मिलेगा।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ 29 अगस्त को हुआ।
  • इस योजना के तहत प्रदेश के 8 से लेकर 14 साल के उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रतिमाह प्रोत्साहित करने के लिए खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • सके तहत हर जिले के 150 बालक और इतनी ही बालिकाओं को हर महीने 1500 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी।
  • Mukhymantri khiladi Udyman Unnayan Yojana के तहत प्रदेश के 3900 छात्रों का चयन किया गया है जिन्हें यह छात्रवृत्ति हर महीने दी जाएगी।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में खेल विकास निधि की स्थापना की जाएगी।
  • इसके तहत प्रत्येक ज़िले में आठ-आठ खेल प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी।
  • खेल विभाग में अनुबंध रखे प्रशिक्षकों को भारतीय खेल प्राधिकरण के अनुबंध प्रशिक्षकों के समान मानदेय दिया जाएगा।
  • इन 3900 छात्रों में प्रदेश के सभी जिलों से 150 बालक एवं 150 बालिकाओं का चयन किया गया है।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के ​​लिए आवेदन कैसे करें

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के द्वारा देहरादून में 29 अगस्त 2022 राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत 8 से लेकर 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रतिमाह 1500 रुपए की खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी। छात्रवृत्ति देने के लिए प्रदेश में 3900 प्रतिभावान छात्रों का चयन हुआ है। जिसमें प्रदेश के प्रत्येक जिले से 150 बालक  एवं 150 बालिका को चयनित करके शामिल किया गया है। कुल मिलाकर इस योजना के तहत सरकार हर साल खेल प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए 1950 बालक एवं 1950 बालिकाओं को खेल छात्रवृत्ति देकर प्रोत्साहित करेगी।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना

सभी पात्र आवेदक जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

ऑनलाइन मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना आवेदन पत्र को लागू करने की प्रक्रिया

चरण 1- मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी  पर जाएं।

चरण 2- होमपेज पर, विकल्प “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 3- आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

चरण 4- अब आवश्यक विवरण दर्ज करें (सभी विवरण जैसे नाम, पिता / पति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, जाति और अन्य जानकारी का उल्लेख करें) और दस्तावेज अपलोड करें।

चरण 5- आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

नोट: मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के द्वारा 29 अगस्त को मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ किया है। जल्द ही इस योजना के तहत आवेदन से जुड़ी अपडेट भी सरकार द्वारा सार्वजनिक कर दी जाएगी।

Leave a Comment

---------Sponsered Ads---------