---------Sponsered Ads---------

मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2022: MP CM Jan Awas Yojana ऑनलाइन आवेदन, पात्रता & लाभ

---------Sponsered Ads---------

सारांश : मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करें – MP CM Jan Awas Yojana ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड, पात्रता, लाभार्थी सूची, भुगतान / राशि की स्थिति, सुविधाएँ, लाभ और ऑफिसियल वेबसाइट prd.mp.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जाँच करें ।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2022

 मुख्यमंत्री चौहान ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश में वंचित आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने के लिए ‘मुख्यमंत्री जन आवास’ योजना लागू करने का ऐलान करते हुए कहा कि- “प्रदेश की धरती पर कोई बेघर नहीं रहेगा. मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना में प्रत्येक व्यक्ति को आवास के लिए जमीन का टुकड़ा उपलब्ध कराया जाएगा. जहां आवश्यक होगा वहां हाईराइज बिल्डिंग बनाकर गरीबों को आवास उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि राज्य में प्रशासन ने 21 हजार एकड़ भूमि को माफियाओं से मुक्त करवाया है जिन पर सुराज कॉलोनियां स्थापित की जाएंगी और उन कालोनियों में गरीब आवासहीन परिवारों को आवास उपलब्ध करवाए जाएंगे। 

सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम “ मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2022 ” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे जैसे योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ।

Table of Content

---------Sponsered Searches---------

मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन पत्र

MP CM Jan Awas Yojana Online Registration, Application Form PDF Download, Eligibility, Features, Benefits

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 15 अगस्त सन् 2022 को नेहरू स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय स्तरीय स्वतंत्रता दिवस के समारोह में ध्वजरोहण किया और उसके बाद आम जनता को संबोधित करते हुए अपने भाषण में Mukhymantri Jan Awas Yojana को शुरू करने का ऐलान किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के गांव एवं शहरी इलाकों मे रहने वाले बेघर परिवारों को आवास के लिए जमीन का टुकड़ा उपलब्ध करवाया जाएगा और जहां जरूरी होगा वहां हाईराइज बिल्डिंग बना कर गरीबों को आवास उपलब्ध करवाए जाएंगे।

MP CM Jan Awas Yojana 2022 – Overview

योजना का नाममुख्यमंत्री जन आवास योजना
भाषा मेंMP CM Jan Awas Yojana CMJAY
शुरू की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
लाभार्थीप्रधानमंत्री आवास योजना के अपात्र नागरिक 
योजना का उद्देश्यराज्य में सभी परिवारों के पास रहने के लिए जमीन उपलब्ध करवाना
योजना के तहतराज्य सरकार
राज्य का नाममध्य प्रदेश
पोस्ट श्रेणीयोजना/Yojana
आधिकारिक वेबसाइटprd.mp.gov.in

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के ​​लिए आवश्यक दस्तावेज़

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज :

जल्द ही अपडेट किया जायेगा

मुख्यमंत्री जन आवास योजना पात्रता मानदंड

लाभार्थी पात्रता मानदंड:

  • आवेदनकर्ता को मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • राज्य के वहीं परिवार MP CM Jan Awas Yojana 2022 तहत आवेदन करने के पात्र है जो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए शामिल नहीं है।
  • ग्रामीण एवं शहरी दोनों इलाकों के नागरिक इस योजना के तहत अपना आवेदन प्रस्तुत करने के पात्र हैं।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2022 के उद्देश्य

इस योजना को मुख्यमंत्री जी के द्वारा लागू करने का मुख्य उद्देश्य ‌राज्य के सभी परिवारों को जमीन का टुकड़ा उपलब्ध करवाना है ताकि मध्य प्रदेश में रहने की जमीन सबके पास हो। MP CM Jan Awas Yojana 2022 राज्य के लाखों परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध करवाएगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाएगी। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के आवासहीन परिवारों को आवास का टुकड़ा या हाईराइज बिल्डिंग बनाकर आवास की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। लेकिन Madhya Pradesh Mukhymantri Jan Awas Yojana का लाभ उन्हीं परिवारों को दिया जाएगा जो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास की सुविधा प्राप्त करने के पात्र नहीं है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य में प्रशासन ने 21 हजार एकड़ भूमि को दबंगों/माफियाओं से मुक्त करवाया है जिन पर अब सुराज कॉलोनी स्थापित की जाएंगी। इन सुराज कॉलोनियों में बेघर जरूरतमंद परिवारों को बसाया जाएगा।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना की मुख्य विशेषताएं एवं लाभ

  • मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश में वंचित आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने ‘मुख्यमंत्री जन आवास’ योजना लागू करने की घोषणा की।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के गांव एवं शहरी इलाकों मे रहने वाले बेघर परिवारों को आवास के लिए जमीन का टुकड़ा उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • हाईराइज बिल्डिंग बना कर गरीबों को आवास उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • इन सुराज कॉलोनियों में बेघर जरूरतमंद परिवारों को बसाया जाएगा।
  • लगभग 21 हजार एकड़ भूमि पर गरीबों के लिए सुराज कॉलोनियां विकसित की जाएंगी।लगभग 21 हजार एकड़ भूमि पर गरीबों के लिए सुराज कॉलोनियां विकसित की जायेगा।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के ​​लिए आवेदन कैसे करें

प्रदेश के जो भी इच्छुक परिवार Mukhymantri Jan Awas Yojana के तहत अपना आवेदन प्रस्तुत करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि इस योजना को अभी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य में शुरू करने की घोषणा की है। जल्द ही इस योजना को राज्य में लागू कर दिया जाएगा।

सभी पात्र आवेदक जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

ऑनलाइन मुख्यमंत्री जन आवास योजना आवेदन पत्र को लागू करने की प्रक्रिया

चरण 1- मुख्यमंत्री जन आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी prd.mp.gov.in पर जाएं।

चरण 2- होमपेज पर, विकल्प “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 3- आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

चरण 4- अब आवश्यक विवरण दर्ज करें और दस्तावेज अपलोड करें।

चरण 5- आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

नोट: जैसे ही प्रदेश सरकार इस योजना को राज्य में लागू करेगी तो इस योजना से जुड़ी आवेदन की प्रक्रिया को भी सार्वजनिक करेगी। जब आवेदन की प्रक्रिया को सार्वजनिक किया जाएगा तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से यह जानकारी साझा कर देंगे।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

EventDates
घोषित तिथि15 अगस्त सन् 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि

महत्वपूर्ण लिंक

EventLinks
ऑनलाइन आवेदनपंजीकरण | लॉग इन करें
मुख्यमंत्री जन आवास योजना लाभार्थी सूचीयहां क्लिक करें
मुख्यमंत्री जन आवास योजना लाभार्थी की स्थितियहां क्लिक करें
अधिसूचनायहां क्लिक करें
मुख्यमंत्री जन आवास योजना आधिकारिक पोर्टलआधिकारिक वेबसाइट

Leave a Comment

---------Sponsered Ads---------