---------Sponsered Ads---------

हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना 2022: ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन फॉर्म, पात्रता, जरूरी दस्तावेज

---------Sponsered Ads---------

सारांश : हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करें – Haryana Ek Musht Niptaan Yojana ऑनलाइन पंजीकरण, Haryana Ek Must Niptan Yojana आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड, पात्रता, लाभार्थी सूची, भुगतान / राशि की स्थिति, सुविधाएँ, लाभ और ऑफिसियल वेबसाइट haryana.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जाँच करें ।

हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना 2022 @haryana.gov.in

हरियाणा सरकार ने कर्जदार किसानों या जिला कृषि और भूमि विकास बैंक के सदस्यों के लिए एकमुश्त निपटान योजना की घोषणा की है। इस सरकारी योजना के अंतर्गत हरियाणा प्रदेश के सहकारी बैंकों से लिए कर्ज के 4750 करोड़ रूपये की राशि माफ़ करने का फैसला लिया गया है ,योजना से प्रदेश के तकरीबन 10 लाख किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत अगर किसी किसान की मृत्यु हो गई है तो उसके उत्तराधिकारी द्वारा एकमुश्त ऋण का भुगतान करने पर 31 मार्च सन् 2022 तक के बकाया ब्याज पर 100% छूट प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत कर्जदार किसानों या जिला कृषि और भूमि विकास बैंक के सदस्यों द्वारा लिए गए ऋण का एकमुश्त भुगतान करने पर 31 मार्च सन् 2022 तक के बकाया ब्याज पर छूट प्रदान की जाएगी। सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम “ हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना 2022 ” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे जैसे योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ।

Table of Content

---------Sponsered Searches---------

हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन पत्र

Haryana Ek Musht Niptaan Yojana Online Registration, Application Form PDF Download, Eligibility, Features, Benefits

राज्य के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि ऋण लेने वाले सदस्यों के लिए घोषित योजना के तहत बकाया ब्याज पर 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी। साथ ही जुर्माना ब्याज एवं अन्य खर्चे भी माफ किए जाएंगे। इसके अलावा सभी कर्जदार किसानों का 50% बकाया ब्याज माफ किया जाएगा और जुर्माना ब्याज व अन्य खर्चे भी माफ किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि कर्ज लेने वाले किसान की मृत्यु हो गई है, तो उनके वारिसों को 31 मार्च 2022 तक मूलधन जमा करने पर यह छूट दी जाएगी। हरियाणा फसल विविधीकरण योजना से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें

Haryana Ek Musht Niptaan Yojana 2022 का लाभ वही ऋणदाता उठा सकते हैं जो किसी वजह से अपने ऋण का भुगतान नहीं कर पाया है और बैंक द्वारा उन्हें 31 मार्च सन् 2022 को डिफॉल्टर घोषित कर दिया था। बैंक के मृत कर्जदारों की कुल संख्या 17,863 है, जिनकी कुल बकाया राशि 445.29 करोड़ रुपये है। इसमें 174.38 करोड़ रुपये की मूल राशि और 241.45 करोड़ रुपये का ब्याज और 29.46 करोड़ रुपये का दंडात्मक ब्याज शामिल है।

On the basis of First Come First Served हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना संचालित की जाएगी

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल राज्य के सहकारी बैंकों के कर्जदार किसानों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए ‘कर्जमाफी एकमुश्त निपटान योजना‘(One Time Settlement Scheme) की शुरुआत की है। रियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल जी ने यह जानकारी प्रदान की है कि Ek Musht Niptaan Yojana 2022 का लाभ पात्र किसानों को पहले आंए पहले पाएं के तर्ज पर प्रदान किया जाएगा। सरकार ने इस योजना का बजट 4750 करोड़ रूपये का बनाया है। कृषि लोन याने Agriculture Loan का फायदा सभी को प्राथमिक सहकारी समितियों के द्वारा मिलता है। वैसे ही किसान को हरियाणा विकास बैंक, जिला सहकारी बैंक, सहकारी विकास बैंक आदि के द्वारा एकमुश्त समाधान योजना का लाभ मिलेगा।

प्रदेश के 73638 कर्जदार किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना के अंतर्गत अन्य सभी लोन लेने वाले किसानों को भी 50 प्रतिशत ब्याज की छूट दी जाएगी. उनका जुर्माना ब्याज व अन्य खर्च भी माफ कर दिया जाएगा। यह योजना बैंक के सभी प्रकार के लोन पर लागू रहेगी।हरियाणा के 19 जिला प्राथमिक सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों के 73648 कर्जदारों पर 2070 करोड़ रुपए का बकाया है। इस बकाए की राशि में 845 करोड रुपए मूलधन राशि, 1112 करोड़ रुपए ब्याज एवं 111 करोड़ रुपए का दंडात्मक ब्याज शामिल है। योजना के अनुसार यदि लोन धारक किन्हीं कारणों से अपने लोन का भुगतान नहीं कर सका और 31 मार्च 2022 को बैंक द्वारा डिफॉल्टर घोषित कर दिया गया है तो भी वह इस योजना का लाभ ले सकता है।

Haryana Ek Musht Niptaan Yojana 2022 – Overview

योजना का नामहरियाणा एकमुश्त निपटान योजना (SHSCH)
in EnglishHaryana Ek Musht Niptaan Yojana
शुरू की गईहरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के किसान
प्रमुख लाभकिसानों की ब्याज माफी और 4,750 करोड़ रुपये का जुर्माना माफ़ 
योजना का उद्देश्यएकमुश्त ऋण का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करना
योजना के तहतराज्य सरकार
राज्य का नामहरियाणा
पोस्ट श्रेणीयोजना/Yojana
आधिकारिक वेबसाइटharyana.gov.in

हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना के ​​लिए आवश्यक दस्तावेज़

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज :

  • आधार कार्ड
  • ऋण से संबंधित कागजात
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मृतक किसान का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना पात्रता मानदंड

लाभार्थी पात्रता मानदंड:

  • हरियाणा के जिला कृषि एवं भूमि विकास बैंकों और जिला प्राथमिक सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों के कर्जदार किसानों/सदस्य ही इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आवेदक किसान को हरियाणा का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • बैंकों द्वारा 31 मार्च सन 2022 तक डिफॉल्टर घोषित किए गए किसानों/सदस्यों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना 2022 के उद्देश्य

इस योजना को हरियाणा में लागू करने का मुख्य उद्देश्य 31 मार्च सन 2022 को डिफॉल्टर घोषित किए गए किसानों को एकमुश्त ऋण राशि का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करना है। Ek Musht Niptaan Yojana के द्वारा ऐसे सभी ऋणदाता किसान जिनकी मृत्यु हो गई है उनके उत्तराधिकारी द्वारा एकमुश्त ऋण का भुगतान करने पर 31 मार्च सन 2022 तक बकाया ब्याज पर 100% और अन्य सभी कर्जदार किसानों द्वारा एकमुश्त ऋण का भुगतान करने पर 50% बकाया ब्याज माफ कर दिया जाएगा। 

Haryana Ek Must Niptaan Yojana 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • हरियाणा सरकार ने कर्जदार किसानों या जिला कृषि और भूमि विकास बैंक के सदस्यों के लिए एकमुश्त निपटान योजना की घोषणा की है।
  • Haryana Ek Musht Niptaan Yojana के तहत 1 जून 2022 या 31 मार्च 2019 तक किश्तों की बकाया मूलधन की कुल राशि का भुगतान करने वाले लाभार्थियों का ब्याज माफ किया जाएगा। 
  • राज्य ने कहा है कि ऋण लेने वाले सदस्यों के लिए घोषित योजना के तहत बकाया ब्याज पर 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी।
  • साथ यह भी कहा कि यदि कर्ज लेने वाले किसान की मृत्यु हो गई है, तो उनके वारिसों को 31 मार्च 2022 तक मूलधन जमा करने पर यह छूट दी जाएगी।
  • एकमुश्त निपटान योजना के अंतर्गत इसके लिए मृतक कर्जदारों के वारिसों को पूरी मूलधन राशि ऋण खाते में जमा करने पर अतिदेय ब्याज में शत-प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी। जुर्माना ब्याज और अन्य खर्चों को भी माफ किया जाएगा।
  • सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक क्षेत्रीय कार्यालय की शाखाओं के लिए बुधवार को एक मुश्त ऋण निपटान योजना के तहत 23 मार्च को महाशिविर का आयोजन किया जाएगा।
  • ऋण खाताधारक किसान, मजदूर व अन्य आर्थिक रूप जिनका खाता बंद या नियमित नहीं करवा पाए उन्हें ब्याज राशि में विशेष छूट दी जाएगी।

हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना के ​​लिए आवेदन कैसे करें

5 अगस्त सन् 2022 को हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना को लॉन्च करने की घोषणा की गई है। इस योजना को जिला कृषि एवं भूमि विकास बैंकों और जिला प्राथमिक सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों के सभी कर्जदार किसानों और सदस्यों के लिए लांच किया गया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान तहसील स्तर पर बनाए गए शाखाओं में संपर्क कर सकते हैं। सहकारिता विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, जिला प्राथमिक सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक व इनकी तहसील स्तर पर स्थापित 70 शाखाओं से इस योजना के बारे में किसानों को मदद मिलेगी।

हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना

सभी पात्र आवेदक जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

Procedure to Apply Online ऑनलाइन हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना फॉर्म

चरण 1- हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी haryana.gov.in पर जाएं।

चरण 2- होमपेज पर, विकल्प “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 3- आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

चरण 4- अब आवश्यक विवरण दर्ज करें और दस्तावेज अपलोड करें।

चरण 5- आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Note: राज्य के जो किसान Haryana Ek Must Niptaan Yojana 2022 के तहत आवेदन करके इसका लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। इस एकमुश्त समाधान योजना के द्वारा सभी किसान भाइयो को सहायता राशि प्रदान की जा रही है एकमुश्त समाधान योजना 2022 हरियाणा ऑनलाइन अप्लाई अभी सरकार ने इस योजना के लिए पंजीकरण शुरू नहीं किये है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन से संबंधित कोई जानकारी सार्वजनिक की जाएगी, तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना

महत्वपूर्ण तिथियाँ

EventDates
5 अगस्त सन् 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथिAnnounce Soon
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथिAnnounce Soon

महत्वपूर्ण लिंक

EventLink
ऑनलाइन आवेदनपंजीकरण | लॉग इन करें
अधिसूचनायहां क्लिक करें
हरियाणा एकमुश्त निपटान योजना आधिकारिक पोर्टलआधिकारिक वेबसाइट

Leave a Comment

---------Sponsered Ads---------