---------Sponsered Ads---------

दीनदयाल स्पर्श योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन Deen Dayal Sparsh Scholarship Yojana Form, Status

---------Sponsered Ads---------

सारांश : दीनदयाल स्पर्श योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करें – दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन पंजीकरण, Deen Dayal Sparsh Scholarship Yojana आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड, पात्रता, लाभार्थी सूची, भुगतान / राशि की स्थिति, सुविधाएँ, लाभ और ऑफिसियल वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जाँच करें ।

दीनदयाल स्पर्श योजना क्या है?

 स्कूली बच्चों में डाक टिकट संग्रहण रुचि को बढ़ावा देने के लिए डाक विभाग ने दीनदयाल स्पर्श (स्कोलरशिप फॉर प्रमोशन ऑफ एप्टीट्यूड एण्ड रिसर्च इन स्टेम्प्स एज ए हॉबी) योजना शुरू की है। इसके तहत डाक टिकटों का संग्रहण करने वाले विद्यार्थियों को डाक विभाग छात्रवत्ति देगा। मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में कक्षा 6 से 9 में अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए छात्रवृत्ति दी जाएगी। विद्यार्थियों के चयन के लिए प्रक्रिया निर्धारित की गई है। योजना में 16 अगस्त तक आवेदन किए जा सकेंगे। 

छात्रवृत्ति की प्राप्ति हेतु बच्चे को पंजीकृत स्कूल का छात्र होने के साथ ही स्कूल के डाक टिकट संग्रह क्लब का सदस्य होना चाहिए। यदि स्कूल में डाक टिकट संग्रह क्लब नहीं है तो जिन छात्रों का डाक टिकट संग्रह खाता है, उन्हें भी पात्र समझा जाएगा। जो स्कूल इस प्रतियोगिता में भागीदारी करेगा उसे विख्यात डाक संग्रहकत्ताओं की सूची में से एक मार्गदर्शक चुनने का अवसर प्रदान किया जाएगा। PM YASASVI Scholarship Scheme से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें

सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम “ दीनदयाल स्पर्श योजना 2022 ” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे जैसे योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ।

---------Sponsered Searches---------

Table of Content

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन पत्र

Deen Dayal Sparsh Yojana Online Registration, Application Form PDF Download, Deen Dayal Sparsh Yojana Scholarship Test & Amount Eligibility, Features, Benefits

3 नवंबर, 2017 को संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने डाक टिकट संग्रह को प्रोत्साहन देने हेतु दीनदयाल स्पर्श योजना का शुभारंभ किया। योजना का मकसद बच्चों में छोटी आयु से डाक टिकटों के संग्रहण और अध्ययन (फिलैटली) के शौक को बढ़ावा देना है, ताकि यह रुचिकर कार्य उन्हें तनाव मुक्त जीवन प्रदान कर सके। 6ठीं, 7वीं, 8वीं, और 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र ही इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं। छात्र को भारत के मान्यता प्राप्त स्कूल में अध्ययनरत होना अनिवार्य है। आवेदक छात्र को अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का मेंबर होना अनिवार्य है। अगर किसी विद्यालय में फिलैटली क्लब नहीं है तो उस विद्यालय के ऐसे विद्यार्थी जिसका अपना फिलैटली जमा खाता है उसके नाम पर विचार किया जा सकता है। छात्र के पिछली कक्षा में 60% अंक प्राप्त होने चाहिए और अनुसूचित जाति/ जनजाति के छात्रों को 55% अंक प्राप्त होनी चाहिए। इस योजना के माध्यम से, कक्षा छठी से नौवीं तक के छात्रों को सभी पोस्टल सर्किलों में एक प्रतियोगी चयन प्रक्रिया के माध्यम से वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, जो एक शौक के रूप में डाक टिकट इकट्ठा करने का कार्य रहे हैं और जिनका अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड है।

  • योजना के तहत 920 छात्रवृत्तियां देना प्रस्तावित है।
  • प्रति डाक सर्किल अधिकतम 40 छात्रों को चयनित करेंगे।
  • प्रत्येक कक्षा में से 10 छात्रों का चयन किया जाएगा।
  • छात्रवृत्ति की राशि प्रतिमाह 500 रुपये (6000 रुपये वार्षिक) होगी।

स्पर्श योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करने हेतु कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • जिन विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा उन्हें इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक या डाकघर बचत बैंक की कोर बैंकिंग सुविधा वाली शाखा में अपने माता पिता के साथ एक संयुक्त खाता खुलवाना होगा।
  • प्रत्येक डाकघर सर्कल छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों का चयन करेगा और छात्रवृत्ति के भुगतान के लिए आईपीपीबी/पीओएसबी को लाभार्थियों की सूची सौंप देगा।
  • इसके बाद आईपीपीबी/पीओएसबी यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक चयनित विद्यार्थियों को तिमाही आधार पर (प्रति तिमाही में 1500 रुपए) छात्रवृत्ति का भुगतान किया जा रहा है।

Deen Dayal Sparsh Yojana 2022 – Overview

योजना का नामदीनदयाल स्पर्श योजना (DDSY)
in EnglishDeen Dayal Sparsh Yojana
शुरू की गईभारतीय डाकघर विभाग द्वारा 
लाभार्थियों6ठीं, 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा के विद्यार्थी 
प्रमुख लाभछात्रों को ₹500 प्रतिमाह यानी ₹6000 प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति
योजना का उद्देश्यफिलैटली अर्थात भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक टिकटों के संग्रह को बढ़ावा देना 
योजना के तहतराज्य सरकार
राज्य का नामराज्य का नाम
पोस्ट श्रेणीयोजना/Yojana
आधिकारिक वेबसाइटwww.indiapost.gov.in

Deen Dayal Sparsh Yojana के तहत पात्रता

लाभार्थी पात्रता मानदंड:

  • उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विद्यालय का विद्यार्थी होना चाहिए। 6ठीं, 7वीं, 8वीं, और 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र ही इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • संबंधित विद्यालय का फिलैटली क्लब होना चाहिए और उम्मीदवार क्लब का सदस्य होना चाहिए।
  • यदि विद्यालय में फिलैटली क्लब नहीं है तो उस विद्यालय के ऐसे विद्यार्थी जिसका अपना फिलैटली जमा खाता है, के नाम पर भी विचार किया जा सकता है।
  • उम्मीदवार का शैक्षणिक रेकॉर्ड अच्छा होना चाहिए। अंतिम परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक अथवा समकक्ष ग्रेड प्वाइंट प्राप्त किया हो।
  • अनु.जाति/अनु.जनजाति के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की छूट होगी।

PM Cares For Children Yojana

छात्र- छात्राओं की चयन प्रक्रिया

स्पर्श योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए छात्रों का चयन फिलैटली संबंधी प्रोजेक्ट कार्य की मूल्यांकन अथवा  परिमंडलों द्वारा आयोजित हुई क्वीज प्रतियोगिता परीक्षा मे प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है।

Note-छात्र के फिलैटली संबंधी प्रोजेक्ट का मूल्यांकन परिमंडल स्तर पर गठित समिति, जिसमें डाकघर के अधिकारी एवं प्रतिष्ठित फिलैटलीविद् शामिल होते हैं उनके द्वारा किया जाता है।जिस विषय पर प्रोजेक्ट तैयार करना है उसकी सूचना अधिसूचना जारी करते समय सर्कलो द्वारा प्रदान की जाती है।

Deen Dayal Sparsh Yojana के उद्देश्य

छात्रवृत्ति का उद्देश्य है​ “कम उम्र के बच्चों के बीच एक स्थायी तरीके से टिकट संग्रहण का प्रचार करना जिससे शैक्षिक पाठ्यक्रम को मजबूत और पूर्ण बनाया जा सकता है, साथ ही यदि इसे एक शौक की तरह अपनाया जाए तो यह बच्चों का तनाव कम करने में मदद कर सकता है। दीनदयाल स्पर्श योजना के माध्यम से उन मेधावी छात्रों को 500 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है जो डाक टिकट को संग्रह अपने शौक के तौर पर करते हैं। 

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

दीनदयाल स्पर्श योजना की मुख्य विशेषताएं

  • इस योजना के तहत शुरुआत में 6th, 7th, 8th व 9th के 920 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।
  • डाक टिकट संग्रह को प्रोत्‍साहन देने के लिए दीनदयाल स्‍पर्श योजना का शुभारंभ।  
  • इस योजना में चयनित विद्यार्थी को प्रतिमाह 500 रुपये व वार्षिक 6000 रुपये छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।
  • योजना के तहत देशभर से 920 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।
  • विभाग के विभिन्न सर्किलों से 40-40 विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए चुने जाएंगे।
  • छात्र को हर माह 500 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से एक साल तक 6 हजार रुपए छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • योजना के लिए पहले इच्छुक विद्यार्थी को आवेदन करना होगा। नामांकन के बाद फिर सर्किलवार प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता होगी।
  • इस योजना के तहत विद्यार्थी को लाभ लेने के लिए प्रति वर्ष आवेदन करना होगा।
  • सर्किल स्तर पर बनने वाली समिति छात्रों द्वारा प्रस्तुत संग्रहण का मूल्यांकन करेगी।

दीनदयाल स्पर्श योजना के ​​लिए आवेदन कैसे करें

एक हॉबी (SPARSH) के रूप में डाक टिकटों में सहज रूझान और शोध को बढ़ावा देने के लिए छात्रवृत्ति, एक अखिल भारतीय छात्रवृत्ति कार्यक्रम है जिसे 3 नवंबर 2017 को संचार मंत्रालय द्वारा दीन दयाल स्पर्श योजना के रूप में शुरू किया गया है। ‘स्‍पर्श’ योजना के तहत कक्षा VI से IX तक उन बच्‍चों को वार्षिक तौर पर छात्रवृत्ति दी जाएगी, जिनका शैक्षणिक परिणाम अच्‍छा है और जिन्‍होंने डाक टिकट संग्रह को एक रूचि के रूप में चुना है। सभी डाक सर्किलों में आयोजित होने वाली एक प्रतियोगी प्रक्रिया के आधार पर डाक टिकट संग्रह में रूचि रखने वाले छात्रों का चयन किया जाएगा।

सभी पात्र आवेदक जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

ऑनलाइन दीनदयाल स्पर्श योजना आवेदन पत्र को लागू करने की प्रक्रिया

चरण 1- दीनदयाल स्पर्श योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.indiapost.gov.in पर जाएं।

चरण 2- होमपेज पर, “Deen Dayal Sparsh Yojana” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस बटन पर क्लिक करें।

चरण 3- आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

चरण 4- एप्लीकेशन फार्म मैं आपको अपनी सभी जरूर जानकारी प्रदान करनी है

चरण 5- आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

हेल्पलाइन नंबर और संपर्क पता

Toll Free Enquiry Helpline:
18002666868
9:00 AM – 6:00 PM
(Except Sundays & Gazetted Holidays)
IVRS facility is available 247365

महत्वपूर्ण तिथियाँ

EventDates
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथिडीडी माह 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि29 अगस्त सन् 2022

महत्वपूर्ण लिंक

EventLinks
ऑनलाइन आवेदनपंजीकरण | लॉग इन करें
अधिसूचनायहां क्लिक करें
दीनदयाल स्पर्श योजना आधिकारिक पोर्टलआधिकारिक वेबसाइट

Leave a Comment

---------Sponsered Ads---------