---------Sponsered Ads---------

CAPF eAwas Portal: eawas.capf.gov.in Login & Registration, Benefits

---------Sponsered Ads---------

सारांश : CAPF eAwas Portal RegistrationCAPF eAwas Portal 2022 ऑनलाइन आवेदन करें|   CAPF eAwas Login @ eawas.capf.gov.in | सीएपीएफ ई आवास पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें, लाभ एवं पात्रता जाने और ऑफिसियल वेबसाइट eawas.capf.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जाँच करें ।

CAPF eAwas Portal क्या है?

CAPF eAwas पोर्टल, ‘सामान्य पूल आवासीय आवास (eSampada)’ के लिए ऑनलाइन आवंटन प्रणाली की तर्ज पर विकसित किया गया है, जो CAPFs द्वारा आयोजित ‘आवासीय क्वार्टरों/पृथक परिवार आवास (SFA)’ की एक सटीक सूची के रखरखाव की सुविधा प्रदान करेगा, साथ ही साथ उनके पात्र बल कर्मियों को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवंटन। पोर्टल में आवंटन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में आवेदक को एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से सूचना देने का प्रावधान है।

इस पोर्टल के द्वारा एक बल के खाली पड़े आवासों को दूसरे बल के इच्छुक कर्मियों को दिया जा सकेगा। क्योंकि इस पोर्टल में यह प्रावधान किया गया है कि अगर किसी विशेष बल का आवास 4 महीने की अवधि के लिए किसी वजह से आवंटित नहीं किया जाता है। तो CAPF का कोई भी कर्मी उस खाली पड़े आवास के लिए अपना आवेदन कर सकता है।

सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम “ CAPF eAwas Portal 2022 ” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे जैसे योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ।

---------Sponsered Searches---------

Table of Content

CAPF eAwas Portal 2022: ऑनलाइन आवेदन पत्र

सीएपीएफ ई आवास पोर्टल Online Registration, Application Form PDF Download, Eligibility, Features, Benefits

केंद्रीय गृह मंत्रीअमित शाह ने लॉन्च किया’ केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल दिल्ली में eAwas का वेब पोर्टल और इसे अर्धसैनिक कर्मियों के बीच आवास संतुष्टि अनुपात (HSR) बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। इस नए पोर्टल की मदद से सीएपीएफ के जवान अपने बल में उपलब्ध आवास की तलाश करने के बजाय अन्य बलों के पास उपलब्ध घरों को भी ढूंढ सकेंगे। यह वेब पोर्टल सीएपीएफ और असम राइफल्स के पात्र कर्मियों को आवासीय क्वार्टरों के ऑनलाइन पंजीकरण और आवंटन को सक्षम करेगा।

असम राइफल्स के अलावा, सीएपीएफ में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) भी शामिल हैं।

सीएपीएफ ई आवास पोर्टल 2022 – Overview

योजना का नामCAPF eAwas Portal
in Hindiसीएपीएफ ई आवास पोर्टल
शुरू की गई केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह
लाभार्थीकेंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल जवान 
श्रेणीकेंद्रीय सरकार पोर्टल
योजना का उद्देश्यCAPF कर्मियों को आवास संतुष्टि पहुंचाना 
योजना के तहतकेंद्र सरकार
राज्य का नामसंपूर्ण भारत
पोस्ट श्रेणीयोजना/Yojana
आधिकारिक वेबसाइटeawas.capf.gov.in

सीएपीएफ पोर्टल के द्वारा CAPF कर्मियों में आवासीय संतुष्टि अनुपात बढ़ा

सीएपीएफ में एक ऐसी प्रणाली बनाई गई थी कि जिस बल के लिए आवासीय आवास का निर्माण किया गया था, केवल उस बल के कर्मियों को ही इन इकाइयों को आवंटित किया जा सकता था। इससे हजारों घर खाली हो गए। ई आवास पोर्टल ने इसे बदल दिया है और खाली पड़े घरों को अब अन्य सीएपीएफ के कर्मियों के लिए भी उपलब्ध है। इससे सीएपीएफ के आवास संतुष्टि अनुपात में भवन निर्माण के बिना भी 13% की वृद्धि होगी।

वर्तमान में, सीएपीएफ कर्मियों के लिए 1.21 लाख से अधिक क्वार्टर उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से 23,000 से अधिक खाली हैं। जबकि 2014 से 31,000 इकाइयाँ जोड़ी गईं, 15,000 और आवासीय इकाइयाँ निर्माणाधीन हैं और अन्य 17,000 स्वीकृत हैं। 2014 में सीएपीएफ का एचएसआर मुश्किल से 33-34% था, लेकिन अब बढ़कर 48% हो गया है। शाह ने कहा कि अतिरिक्त 32,000 इकाइयों का निर्माण नवंबर 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है, जो एचएसआर को 60% तक बढ़ा देगा। उन्होंने कहा कि आवासीय क्वार्टरों के अंतर-बल आवंटन के साथ, जो एक और 13% जोड़ देगा, नवंबर 2024 तक एचएसआर 73% हो जाएगा।

CAPF eAwas Portal पात्रता मानदंड

लाभार्थी पात्रता मानदंड:

इस पोर्टल का लाभ लेने के सीएपीएफ में असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवान ही पात्र है।

CAPF eAwas Portal 2022 के उद्देश्य

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के कर्मियों के लिए आवास संतुष्टि अनुपात बढ़ाना सरकार का प्राथमिकता वाला क्षेत्र है, इसलिए ऑनलाइन आवंटन के लिए ‘सीएपीएफ ई आवास’ नाम से एक आम वेब पोर्टल लॉन्च किया जा रहा है।  इस पोर्टल के द्वारा खाली पड़ा हुआ एक फोर्स का मकान दूसरे इच्छुक फोर्स के कर्मी को दिया जा सकेगा। वर्तमान समय में मौजूदा आंकड़ों के अनुसार सीएपीएफ के लगभग सभी फोर्स के कुल मिलाकर 19% आवास खाली पड़े हैं। जिन्हें अब इस पोर्टल के माध्यम से सीएपीएफ के किसी भी इच्छुक फोर्स के कर्मी को दिया जा सकेगा।

CAPF eAwas Portal की मुख्य विशेषताएं और लाभ

  • गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के ई-आवास वेब-पोर्टल का शुभारंभ किया।
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों ( सीएपीएफ ) के भीतर आवास संतुष्टि अनुपात ( एचएसआर ) को नवंबर 2024 तक मौजूदा 48% से बढ़ाकर 73% कर दिया।
  • ई-आवास मांग-अंतराल विश्लेषण के आधार पर नए क्वार्टरों के निर्माण की योजना बनाने में सुविधा प्रदान करेगा।
  • वेबसाइट किसी भी विशेष बल के घर को सूचीबद्ध करेगी जिसे चार महीने की अवधि के लिए किसी भी कारण से आवंटित नहीं किया गया है।
  • पोर्टल में आवंटन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में आवेदक को एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से सूचना देने का भी प्रावधान है।
  • ऐसी सूची, जो सभी सीएपीएफ कर्मियों के लिए दृश्यमान है, छह सीएपीएफ में से किसी के कर्मियों को सक्षम करेगी – असम राइफल्स, बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी और एसएसबी – इसके आवंटन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए।
  • पोर्टल जो बल कर्मियों को किसी भी सीएपीएफ से संबंधित आवासीय आवास के आवंटन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने और प्रक्रिया के प्रत्येक चरण को ट्रैक करने की अनुमति देगा।
  • गृह मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय सीएपीएफ के करीब 19 फीसदी मकान खाली हैं और इस पोर्टल के जरिए बल के जवान अन्य बलों के पास उपलब्ध मकानों का पता लगा सकते हैं।
  • सीएपीएफ कर्मियों की स्थानांतरण प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए ई-ट्रांसफर सॉफ्टवेयर बनाया है।
  • आयुष्मान सीएपीएफ योजना सहित इसके द्वारा की गई पहलों को सूचीबद्ध किया, जिसके तहत अब तक 31 करोड़ रुपये से अधिक के 56,000 दावों का भुगतान किया गया है।
  • इसमें प्रावधान है कि यदि किसी कारणवश चार माह की अवधि के लिए किसी विशेष बल का आवास आवंटित नहीं किया जाता है तो केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल का कोई भी कर्मी उसी खाली मकान के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

CAPF eAwas Portal के ​​लिए आवेदन कैसे करें

वेब पोर्टल सभी सीएपीएफ और असम राइफल्स के पात्र कर्मियों को आवासीय क्वार्टरों/एसएफए के ऑनलाइन पंजीकरण और आवंटन को सक्षम करेगा। पोर्टल, जिसे ‘सामान्य पूल आवासीय आवास (ईसम्पदा)’ की ऑनलाइन आवंटन प्रणाली की तर्ज पर विकसित किया गया है, सीएपीएफ द्वारा आयोजित ‘आवासीय क्वार्टरों/पृथक परिवार आवास (एसएफए)’ की एक सटीक सूची के रखरखाव की सुविधा प्रदान करेगा। साथ ही पात्र बल कर्मियों को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से उनका आवंटन।

सभी पात्र आवेदक जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

CAPF eAwas Portal पर आवास हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले इच्छुक आवेदक सीएपीएफ ई-आवास पोर्टल पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने पोर्टल का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको हम पेज पर मौजूद Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको अपने सभी जरूरी जानकारी प्रदान करनी है
  • इसके बाद आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • पोर्टल के होमपेज पर आपको मेन्यू बार में Log in पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक पेज खुलकर आ जाएगा। जिस पर ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड डालकर Sign in के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करके Submit OTP के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • लॉगिन करने के बाद आप अपना पर्सनल इन्फॉर्मेशन चेक कर सकतें हैं।
  • साइट नई होने की वजह से अगर आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन पूरी तरह अपडेट नही है तो आप उसे अपडेट करके सेव कर दे।
  • अब आपको Apply for allotment पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको दो विकल्प दिखाई देंगे जो साधारण पूल और पृथक परिवार आवास पूल है। दोनों पूलों में उपलब्ध रिक्तियों की सूची दिखाई देगी।
  • अब आप अपनी सुविधा के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।
  • इस प्रकार CAPF eAwas Portal पर आवास के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Note- इस पोर्टल के द्वारा अंतरबल आवासों की सुविधा से किसी भी सीएपीएफ के कर्मी को उसकी पात्रता के अनुसार खाली पड़े आवासों का सुचारू रूप से आवंटन किया जा सकेगा।

सीएपीएफ ई-आवास पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको CAPF eAwas Portal पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने पोर्टल का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • पोर्टल के मेन्यू बार में आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • अब आपको Sign in के विकल्प पर क्लिक कर देना है
  • इस प्रकार आप सीएपीएफ पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर और संपर्क पता

Details of Nodal Officers of eAwas
NAME OF FORCENAME OF NODAL OFFICERSMOBILE NO.
ARSH A K PANDEY, COMDT/Q7005390157
BSFSH A S SHRIVASTAVA, DIG(ADM)7320022152
CISFSH JAI PRAKASH AZAD, AIG6268645562
CRPFSH PANKAJ VERMA, COMDT(ADM)9006626611
ITBPSH MUKESH DASMANA,COMDT (ADM)9383184800
SSBSH PARSHOTAM DAS,DC/MIN9315340567
BORDER SECURITY FORCE (BSF)
Control Room (Dte. Gen. BSF)011-24362361
Exchange (Dte. Gen.)011-24364851
Email[email protected]
Call011-24368925/24368926
INDO-TIBETAN BORDER POLICE (ITBP)
Control Room (Dte. Gen. ITBP)011-24368237,24363940
Exchange (Dte. Gen.)011- 24360773,24362837, 24362890,24362892, 24360267
Email[email protected]

महत्वपूर्ण तिथियाँ

EventDates
शुरू की गयी2 सितम्बर 2022

महत्वपूर्ण लिंक

EventLinks
ऑनलाइन आवेदनपंजीकरण लॉग इन करें
CAPF eAwas Portal लाभार्थी सूचीयहां क्लिक करें
CAPF eAwas Portal लाभार्थी की स्थितियहां क्लिक करें
अधिसूचनायहां क्लिक करें
CAPF eAwas Portal आधिकारिक पोर्टलआधिकारिक वेबसाइट

Leave a Comment

---------Sponsered Ads---------