---------Sponsered Ads---------

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना: Balika Durasth Shiksha Yojana आवेदन फार्म, पात्रता, लाभ, शुल्क का पुनर्भरण

---------Sponsered Ads---------

सारांश : बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है? 2022 ऑनलाइन आवेदन करें – Balika Durasth Shiksha Yojana ऑनलाइन पंजीकरण, बालिका डिस्टेंस एजुकेशन स्कीम आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड, Girl Distance Education Scheme पात्रता, लाभार्थी सूची, भुगतान / राशि की स्थिति, सुविधाएँ, लाभ और ऑफिसियल वेबसाइट education.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जाँच करें ।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022

24 अगस्त 2022 को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बालिका उच्च शिक्षा प्रोत्साहन की दिशा में बड़ा निर्णय लेते हुए राज्य में ‘बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना‘ को लागू कर दिया है। प्रदेश की लड़कियों और महिलाओं के लिए डिस्टेंस एजुकेशन (distance education) के माध्यम से उच्च शिक्षा (higher education) पाने के लिए संस्थानों की फीस की भरपाई करने की मंजूरी दी है। इससे वे पढ़ाई जारी रखकर अपना भविष्य संवार सकेंगी।

दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाली किशोरियों और महिलाओं के फीस पुनर्भरण हेतु इस योजना के अन्तर्गत स्नातक स्तर के कोर्सेज में 16000 सीटें, स्नातकोत्तर कोर्सेज में 5300, डिप्लोमा कोर्सेज में 10000, पीजी डिप्लोमा कोर्सेज में 3000 तथा सर्टिफिकेट कोर्सेज में 2000 सीटों का प्रावधान किया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने 2022-23 के बजट में इस योजना को राज्य में लागू करने की घोषणा की थी। उक्त घोषणा के क्रियान्वयन में ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा इसे मंजूरी प्रदान कर दी गई थी। अब Balika Durasth Shiksha Yojana को सरकार द्वारा पूरे राज्य में लागू कर दिया गया है।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 

---------Sponsered Searches---------

सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम “ बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022 ” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे जैसे योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ।

Table of Content

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन पत्र

Balika Durasth Shiksha Yojana Online Registration, Application Form PDF Download, Eligibility, Features, Benefits

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने लड़कियों की उच्च शिक्षा की दिशा में बड़ा निर्णय लिया है। राजस्थान की बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाने की दिशा में राजस्थान सरकार ने एक ओर नई योजना को लागू कर दिया है। इस योजना का नाम बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना है।  बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत छात्राओं को महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय द्वारा उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए शिक्षण संस्थाओं की फीस भरपाई राजस्थान सरकार द्वारा की जाएगी।
योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षण संस्थाओं में छात्राओं को स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16,000 सीटें, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 5,300 सीटें, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10,000 सीटें, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3,000 सीटें तथा प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2,000 सीटें प्रदान करने का प्रावधान किया गया है।

Balika Durasth Shiksha Yojana के तहत उच्च शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए शिक्षण संस्थाओं की फीस की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी ताकि बालिकाएं और महिलाएं अपनी पढ़ाई जारी रख सकें और अपने भविष्य को और बेहतर बना सके। इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा प्रतिवर्ष कुल 36,300 बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा का लाभ पहुंचाया जाएगा। बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के संचालन के लिए राजस्थान सरकार द्वारा 14.83 करोड़ रुपए वहन किए जाएंगे।

Balika Durasth Shiksha Yojana 2022 – Overview

योजना का नामबालिका दूरस्थ शिक्षा योजना
in EnglishBalika Durasth Shiksha Yojana (BDSY)
शुरू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
घोषित की गई थीबजट सत्र् 2022-23 के दौरान
लाभार्थीवह बालिकाओं/महिलाएं जो विभिन्न कारणों से नियमित महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है 
प्रमुख लाभछात्राओं के शुल्क का पुनर्भरण होगा 
योजना का उद्देश्यदूरस्थ माध्यम से बालिकाओं/महिलाओं को उच्च शिक्षा से जोड़ना 
लाभार्थियों की संख्याप्रति वर्ष 36 हजार 300
स्वीकृत बजट14.83 करोड़
योजना के तहतराज्य सरकार
राज्य का नामराज्य का नाम
पोस्ट श्रेणीयोजना/Yojana
आधिकारिक वेबसाइटeducation.rajasthan.gov.in

किन-किन विश्वविद्यालयों द्वारा दूरस्थ माध्यम से प्रदान की जाएगी उच्च शिक्षा

योजना के तहत राज्य सरकार अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान, वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के द्वारा  दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से अध्ययन कराया जाएगा। उनके द्वारा अध्ययन के लिए संस्थानों को भुगतान की गई फीस राशि का पुनर्भरण किया जाएगा। दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाली किशोरियों और महिलाओं के फीस पुनर्भरण (Fees recharge scheme for girls) के लिए इस योजना के अन्तर्गत स्नातक स्तर के कोर्सेज में 16000 सीटें, स्नातकोत्तर कोर्सेज में 5300, डिप्लोमा कोर्सेज में 10000, पीजी डिप्लोमा कोर्सेज में 3000 तथा सर्टिफिकेट कोर्सेज में 2000 सीटों का प्रावधान किया गया है। Balika Durasth Shiksha Yojana की विशेष बात यह है कि इसके तहत बालिकाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ने के साथ-साथ सरकार द्वारा फीस की भरपाई भी की जाएगा।

राजस्‍थान अनुप्रति योजना

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना पात्रता मानदंड

लाभार्थी पात्रता मानदंड:

  • अवेदिका महिला और बालिकाएं राजस्थान की स्थाई होनी चाहिए।
  • 12वीं कक्षा पास महिलाएं और बालिकाएं ही इस योजना के तहत अपना आवेदन करने की पात्र है।
  • वहीं बालिकाएं/महिलाएं इस योजना के तहत अपना आवेदन कर सकती है जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय नहीं जा सकती हैं।
  • केवल ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन,  डिप्लोमा पाठ्यक्रम, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम के लिए ही बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना राजस्थान के तहत आवेदन किया जा सकता है।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022 के उद्देश्य

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को लागू करने का उद्देश्य बालिकाओं तथा महिलाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण कराना है।

Balika Durasth Shiksha Yojana की विशेषताएं

  • राजस्थान की गहलोत सरकार बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को लागू कर दिया है।
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने बजट 2022-23 में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को लागू करने की घोषणा की थी।
  • इसके तहत प्रदेश की करीब 36, 300 छात्राओं के शुल्क का पुनर्भरण होगा।
  • Balika Durasth Shiksha Yojana की खास बात यह है कि सरकार बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं को भुगतान की गई फीस की भरपाई भी करेगी।
  • सरकार द्वारा अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान/वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के द्वार बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा का अध्ययन करवाया जाएगा।
  • दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाली किशोरियों और महिलाओं के फीस पुनर्भरण हेतु इस योजना के अन्तर्गत स्नातक स्तर के कोर्सेज में 16000 सीटें, स्नातकोत्तर कोर्सेज में 5300, डिप्लोमा कोर्सेज में 10000, पीजी डिप्लोमा कोर्सेज में 3000 तथा सर्टिफिकेट कोर्सेज में 2000 सीटों का प्रावधान किया गया है।
  • यह योजना राज्य में उच्च शिक्षा प्रोत्साहन की दिशा को एक नया मोड़ प्रदान करेगी। जिससे समाज में उच्च शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।
  • योजना के तहत राज्य सरकार से सहयता प्राप्त विश्वविद्यालय, सरकारी कॉलेजों, वर्धमान महावीर ओपेन विश्वविद्यालय, कोटा के द्वारा दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के ​​लिए आवेदन कैसे करें

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की है कि राज्य सरकार उन लड़कियों और महिलाओं की मदद के लिए एक डिस्टेंस एजुकेशन (Distance Education) स्कीम की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना के तहत जो महिलाएं नियमित रूप से कॉलेज और विश्वविद्यालय नहीं जा सकतीं उन्हें उच्च शिक्षा हासिल करने में मदद मिल सके। साथ ही सरकार इन बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं को भुगतान की गई फीस का पुनर्भरण भी देगी। ‌अगर आप भी राजस्थान की निवासी है और Balika Durasth Shiksha Yojana से जुड़कर उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहती हैं  तो सभी पात्र आवेदक जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

ऑनलाइन बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना आवेदन पत्र को लागू करने की प्रक्रिया

चरण 1- बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी education.rajasthan.gov.in पर जाएं।

चरण 2- होमपेज पर, विकल्प “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 3- आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

चरण 4- अब आवश्यक विवरण दर्ज करें और दस्तावेज अपलोड करें।

चरण 5- आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Note: राजस्थान सरकार द्वारा Balika Durasth Shiksha Yojana को राज्य में लागू कर दिया गया है। जल्द ही इस योजना के तहत आवेदन के लिए अधिकारिक वेबसाइट को खोल दिया जाएगा।

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना

महत्वपूर्ण तिथियाँ

EventDates
जारी किया गया 24 अगस्त 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथिजल्द उपलब्ध होगा
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथिजल्द उपलब्ध होगा

महत्वपूर्ण लिंक

EventLinks
ऑनलाइन आवेदनपंजीकरण | लॉग इन करें
अधिसूचनायहां क्लिक करें
बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना आधिकारिक पोर्टलआधिकारिक वेबसाइट

Leave a Comment

---------Sponsered Ads---------